प्रजनन जैव चिकित्सा क्लिनिक की गतिविधियां

क्लिनिक की ओपीडी का कार्य समय प्रातः 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक सभी कार्य दिवसों में है। रोगी के केस रजिस्ट्रेशन का समय सोमवार से शुक्रवार प्रात: 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक तथा मंगलवार एवं गुरूवार का दोपहर 2:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक होता है।


प्रात: कालीन क्लिनिक (प्रातः 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे)

प्रसवपूर्व परिचर्या सेवा क्लिनिक एवं प्रतिरक्षण क्लिनिक : केसों का रैफरल
(नए तथा अनुवर्ती (फॉलोअप) केस)............. बुधवार
बांझपन क्लिनिक (नए केस)............ सोमवार तथा बृह्स्पतिवार
परिवार नियोजन क्लिनिक........ .......... सोमवार से शुक्रवार
महिला (स्त्री रोग) / पुरूष (अंतःस्रावी रोग) संबंधी नए केस..मंगलवार एवं गुरूवार
निर्धारित दौरा (विजिट) सूची के अनुसार अनुवर्ती जाँच ......सोमवार से शुक्रवार (किसी भी दिन)


अपराह्न क्लिनिक (दोपहर 2:00 बजे से सायं 4:00 बजे):

किशोर एवं यवा क्लिनिक.............मंगलवार
(10 वर्ष से 24 वर्ष की आयु तक)
स्वस्थ्य महिला क्लिनिक................... गुरूवार
(35 वर्ष से 60 वर्ष की आयु तक)


उपलब्ध सेवाएं:
  • प्रसवपूर्व सेवाएं (संवीक्षण, समस्या का पता लगाना तथा रैफरल सहित उचित कार्यवाई करना)
  • पल्स पोलियो प्रतिरक्षण (पीपीआई) सहित सरकारी कार्यक्रम के अनुसार बच्चों की प्रतिरक्षण सेवाएं
  • गर्भ निरोधक सेवाएं
  • अप्रजननशील दम्पतियों की उपवार सेवाएं
  • प्रजनन अंतःस्रावी विकारों का उपचार
  • किशोर एवं युवा क्लिनिक
  • स्वस्थ्य महिला क्लिनिक

नैदानिक सेवाएं:
  • नियमित रक्त एवं मूत्र जांच
  • चयनयित सीरम विज्ञानी जांच
  • वीर्य विश्लेशण
  • रक्त जैव रसायन
  • हार्मोनल एस्से
  • अल्ट्रासोनोग्राफी एवं हिस्ट्रोसलपिंगोग्राफी
  • शुक्राणु कार्य जांच

क्लिनिक में पंजीकृत रोगियों के लिए नैदानिक सुविधाएं अपलब्ध है। यहाँ पर कुछ नियमित जांच सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध है किन्तु कुछ विशेष जाँचे अत्यंत साधारण लागत पर की जाती है ।

अधिकांश मामलों में रोगियों को जाँच की रिपोर्ट यथासंभव एक दिन में कम से कम समय में उपलब्ध कराई जाएगी । किन्तु कुछ विशेष जांचों में रिपोर्ट नियुक्त किए गए समय अनुसार उपलब्ध कराई जाती है।



फार्मेसी:

वह रोगी जो दवाइयां खरीद पाने की स्थिति में नहीं हैं उन्हें निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई जाती है (जिन्हें सीजीएचएस/ईएसआई सुविधा प्राप्त नहीं है) ।

फार्मेसी का कार्य-समय ओ.पी.डी. के समय समान है ।


प्रयोगशाला सेवाएं

संस्थान में एक अति विशिष्ट प्रयोगशालीय इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है, जिनमें प्रजनन जैव चिकित्सा विभाग की प्रतिरक्षण, जैव विज्ञान, कोशिका संवर्धन, प्रतिरक्षण नैदानिक तथा सहायित प्रजनन तकनीकों के क्षेत्र में गतिविधियां संचालित करने के लिए आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध है। इन विभिन्न विशिष्ट प्रयोगशालाओं संबंधी विवरण निम्न प्रकार से है –

प्रतिरक्षण प्रयोगशाला - इस प्रयोगशाला में मुख्यतः शुक्राणु प्रतिरक्षी, पृथक्करण एवं शुक्राणु प्रतिजनक आशोधन परियोजना अनुसंधान में विशिष्ट शोध कार्य किया जाता है।

शुक्राणु क्रिया एवं प्रजनन तकनीकी सहायता हेतु - इस प्रयोगशाला के प्रजनन क्लिनिक में भावी प्रयोग हेतु बेहतर विधि विकसित करने के लिए सहायिक प्रजनन हेतु सावधानीपूर्वक विभिन्न शुक्राणु कार्य परीक्षण तथा प्रयोग संचालित किए जाते हैं।

इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी हेतु प्रारंभिक प्रयोगशाला - इलेकट्रॉन माइक्रोस्कोपी हेतु ऊतक नमूने संसाधित करने के लिए 'सेम' एवं 'टेम' दोनों ही प्रकार की आवश्यक सुविधाए उपलब्ध है। इस जाँच में सामान्यतः काफी अधिक समय लगता है तथा इलेक्ट्रो माइक्रोस्कोपी में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए सावधनीपूर्वक तैयारी करने की आवश्यकता होती है।

ईआईए एवं आरआईए हेतु प्रयोगशाला - सटेरॉयड एवं प्रोटीन हार्मोन के लिए ईआईए एवं आरआईए के विकास एवं स्थापना के लिए काउंटर एवं एलिसा (ELISA) पाठकों हेतु प्रयोगशाला उपलब्ध है। यहां की आयोडीनेशन सुविधा भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र द्वारा अनुमोदित है जो इस क्षेत्र में लम्बे समय से कार्यरत है तथा इस प्रयोगशाला में प्रजनन हार्मोन का आकलन कृतंक प्रजाति के अनुसंधान उद्देश्य के लिए बेहतर साबित हो सकता है।

कोशिकानुवांशिक अध्ययन हेतु प्रयोगशाला – रोगियो में प्राथमिक एवं गौण बाझंपन के संबंध मे गुणसूत्रों के लसीकाणु के अनुसरण में गुणसूत्रों पर विश्लेधषण। इस प्रकार के प्रयोग नियमित रूप से इस प्रयोगशाला में किए जाते है।

किशोर और युवा क्लिनिक

किशोर और युवाओं की विशेष आवश्यकताएं है। उन्हें स्वस्थ्य जीवनशैली को अपनाने के लिए समुचित मार्गदर्शन एवं सहायता की आश्यकता होती है। अधिकांशतः वह बाहरी व्यक्तियों अथवा मित्रों के दबाव में आकर विषमलैंगिक या समलैगिेक संबंध बनाते है। यह उन्हें कठिन परिस्थतियों में पहुँचा देता हैं। अवांछित गर्भावस्थ, प्रजनन मार्ग संक्रमण (आरटीआई) और यौनसंचारित संक्रमण (एसटीआई) की बढ़ती हुई घटनाओं को रोका जाना चाहिए। युवा स्वास्थ्य विकास एवं व्यक्तिगत विकास के लिए समय पर एवं उचित परामर्श प्राप्त कर सकते है। समुचित स्वास्थ्य-शिक्षा एवं परामर्श किशोरों एवं युवाओं के लिए 'सही विकल्प' निर्धारण में सहायक हो सकता है।

इस क्लिनिक में एक मैत्रीपूर्ण वातावरण में किशेारों और युवाओं को प्रजनन स्वास्थ्य से सम्बन्धित जानकारियां, परामर्श एवं अन्य सेवाएं प्रदान की जाती है।


रजोनिवृत्ति क्लिनिक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान के रजोनिवृत्ति क्लिनिक का उद्देश्य महिलाओं उनके जीवनकाल में प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं का आकलन करना है। पेरी-रजोनिवृत्ति एवं रजोनिवृत्ति महिलाओं को प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी जाएगीं। निवारक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम कैंसर जांच, मानसिक स्वास्थ्य, सेक्सुयलिटी, प्रजनन स्वास्थ्य तथा अस्थि-संधि-विकार (आस्टियोपोरेसिस) निवारक संबंधी मामलों पर र्निदेश दिया जाएगा। रजोनिवृत्ति क्लिनिक महिलाओं को एक ऐसा वातावरण प्रदान करता है जिसमें वे स्वयं रजोनिवृत्ति संबंधी समस्याओं का समाधान करने में सक्षम हो पाती है।